HSN Code Mandatory

HSN Code mandatory यह एक और अपडेट आ गया वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) ई-वे बिल के तहत। हाल ही में एक और अपडेट जारी करते हुवे बताया गया की जीएसटी करदाताओं को 6 अंकों या 4 अंकों के एचएसएन कोड को शामिल करने का पालन करना’ होगा, जिसे कुछ ही समय में अनिवार्य कर दिया जाएगा। यह कहा गया था कि “अधिसूचना संख्या 78/2020 दिनांक 15 अक्टूबर 2020 के अनुसार, करदाताओं, जिनका कुल वार्षिक टर्न ओवर (एएटीओ) 5 करोड़ रुपये से अधिक है, ई-चालान और ई-चालान में कम से कम 6 अंकों के एचएसएन कोड का उपयोग करेंगे।

इ-वेबिल और अन्य करदाताओं को ई-चालान और ई-वे बिल में कम से कम 4 अंकों वाले एचएसएन कोड का उपयोग करना होगा। ज्यादातर करदाता पहले से ही इसका पालन कर रहे हैं, बाकी करदाताओं से अनुरोध है कि वे बदलाव को अपनाएं और नियत तिथि तक इसका अनुपालन करें। इसे 1 अक्टूबर 2023 से ई-वेबिल और ई-इनवॉइस सिस्टम में अनिवार्य कर दिया जाएगा।

HSN Code Mandatory

इसके अलावा, यह बताना भी आवश्यक है कि यह अनिवार्य समायोजन 01 अक्टूबर, 2023 से लागू होगा, जो ई-वेबिल और ई-इनवॉइस सिस्टम दोनों को प्रभावित करेगा। करदाताओं को इस समय सीमा के भीतर अद्यतन नियमों का निर्बाध अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए अपनी चालान और वेबिलिंग प्रक्रियाओं में आवश्यक समायोजन करना चाहिए। ये जीएसटी ई-वेबिल और ई-इनवॉइस सिस्टम में हाल के अन्य प्रमुख बदलाव हैं।

HSN/SAC नंबर कैसे काम करते हैं?

HSN Code उद्देश्य को पूरा करने में मदद करती है। यह किसी देश की कर दर की पहचान करने के लिए एक विशिष्ट उत्पाद को अलग करने में मदद करता है। HSN किसी भी लाभ का दावा करने में भी मदद करता है। कर दरों और लाभों को निर्धारित करने के अलावा, HSN आयात और निर्यात पर लागू होता है।

हालांकि पहले 6 डिजिट सभी के लिए समान होते हैं। उदाहरण के लिए, भारत 4, 6 और 8 अंकों के HSN कोड संरचना का पालन करता है। कोड उत्पादों को वर्गीकृत करने के लिए एक कानूनी और तार्किक संरचना का फॉलो करता है। समान वर्गीकरण प्राप्त करने के लिए अच्छी तरह से परिभाषित नियमों की आवश्यकता होती है।

HSN Code क्यों और कैसे महत्वपूर्ण है?

HSN कोड का अर्थ प्रोडक्ट्स के व्यवस्थित वर्गीकरण से है, जो कुछ समस्याओं के लिए डेटा और समाधान एकत्र करने में मदद करता है। यह अंतरराष्ट्रीय बिज़नेस प्रणाली को और ज्यादा मजबूत बनाने में मदद करता है।
दुनिया के कई मुल्क अलग अलग प्रकार के उद्देश्यों के लिए इसका उपयोग HSN कोड के माध्यम से करते हैं। HSN कोड के कुछ लाभ निम्न हैं-
• बहुदेशीय बिज़नेस के नंबर्स का पता लगाने मे मदद करता है।
• हर प्रोडक्ट का एक अद्वितीय hsn कोड।
• एक सरल वर्गीकरण फ़िल्टरिंग करने में मदद करता है।
अंतर्राष्ट्रीय माल का 98% HSN कोड में वर्गीकृत किया गया है और लगभग सभी देश इस कोड को स्वीकार करते हैं। यद्यपि HSN संख्या अधिकांश देशों में समान है। जैसे COLGATE का hsn कोड पूरी दुनिया मे एक हो सकता है।

GST मे HSN कोड का महत्व क्या है?

HSN कोड GST सिस्टम को वैश्विक बाजार में स्वीकार्य बनाने में मदद करता है और इसे व्यवस्थित बनाता है। इसके अलावा, इस कोड में GST में important applications हैं।
जब आप HSN कोड का उपयोग करते हैं, तो आपको GST के तहत आने वाले सामानों के विस्तृत विवरण का उल्लेख करने की आवश्यकता नहीं होती है। इसके अलावा, यह GST रिटर्न दाखिल करने में स्वचालन की अनुमति देकर कर प्राधिकरण के लिए समय और धन की बचत करता है।

एसएसी SAC Code क्या है?

SAC Code सेवाओं (सर्विस) के लिए बनाए गए कोड को SAC या सर्विसेज़ अकाउंटिंग कोड(Services Accounting Code) नाम दिया गया है।
Central Board of Indirect Tax प्रत्येक सर्विस को फ़िल्टरिंग करने के लिए SAC कोड जारी करता है।