पैसे बचाने के 11 सबसे जबरदस्त तरीके

Solid 11 Money saving Tips : पैसे बचाने के 11 सबसे जबरदस्त तरीके

इस महेंगाई के द्वोर आपसे पैसे बचाने के टिप्स देना भी थोडा और ज्यादा पेचीदा काम हो गया है। क्या कर सकते है, पैसे तो हर इन्सान की जरुरत है उसे बचाकर रखना भी उतनाही बडा काम है। मेरे ताजुर्बोसे और आस पास के हालत को देखकर मैंने जो कुछ जाना है वो उसे ही आपसे “पैसे बचाने के 11 सबसे जबरदस्त तरीके” इस लेख के माध्यम से बताने का प्रयास कर रहा हु।

#1. पैसे बचाने के 11 सबसे जबरदस्त टिप्स: महीने का बजट बनायें

एक महीने मे कितना खर्च होगा इसकी पूरी जानकारी जुटाएं, जैसे बिजली का बिल, ऑफिस रेंट, घर का रेंट (अगर हो तो), न्यूज़ पेपर, साप्ताहिक पत्रिका का खर्च, हेल्थ रिलेटेड खर्च जैसे सुगर, BP, थाइरोइड जैसे नियमित लगने वाली दवाई का मंथली खर्च। मोबाइल, TV का रिचार्ज, पेट्रोल, राशन पानी सब।

# 2. मासिक खर्च मे से बचत करें

ऊपर हमने सब मंथली हिसाब लगा तो लिया अब इसमें से जिस किसी मे भी कटोती कर सकते है तो करें। जैसे किसी साप्ताहिक या न्यूज़ पेपर को कोई न पड़ता हो तो उसका सब्सक्रिप्शन बंद कर दें।

हम सुपर मार्किट या ग्रोसरी दुकान पर जाते है तो बिला वजह कुछ भी हाथ लगे वो उठाते है इस आदत को बदलें। इसी छोटी छोटी चीजो से आपकी बचत होती रहेगी।

# 3. मोबाइल या टेबलेट

कई लोगो को मैंने देखा है अछा खासा मोबाइल होते हुवे भी और नया फ़ोन लेने की सोचते रहते है। छोटे मोबाइल या tv से काम चल रहा है तो भी iphone या और कोई ऊँचा मॉडल लेने की सोच रखते है।

# 4. लोन (कर्ज) लेने से बचे

आज कल लोन बाटने वाले बहोत सारे fintech कंपनी बाजार मे आ रहे है, उनसे लोन लेकर किसी लोन ट्रैप मे न फसें। अगर आपको सचमुच की जरुरत है तभी लोन लें, इससे बचें।जब बहोत जरुरी हो तब ही लोन लें।

# 5. घर का आहार पोष्टिक आहार

इस भाग दोड भरी ज़िन्दगी मे फ़ास्ट फ़ूड या बहार जाकर खाना तो आम बात है, लेकिन जितना हो सके इसे आप नियंत्रण कर सकते है। अपने हाथों से बना हेल्थी पोषक खाना ही खाने की कोशिश करें न की बहार का। इससे आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी और आपका जेब भी।

# 6. पार्ट टाइम इनकम भी है जरूरी

आपको कुछ टेक्निकल या लिखने का शोक है तो आप किसी पेपर मे आर्टिकल  लिख सकते है या टेक्निकल काम आता हो तो free टाइम मे कुछ फ्रीलांसिंग को देख सकते है। fever, freelancer और upwork जैसे कई प्लेटफार्म उपलब्द है। आप अपना अच सा प्रोफाइल बनाकर फ्रीलांसिंग साईट पर दाल दीजिये।

# 7. निवेशक बनें ट्रेडर नहीं

बचत करने और भविष्य के लिए पैसे जुटाने के अनेक तरकीबो मे से एक लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट है। लेकिन निवेश की शुरुआत से पहले आपको उसके बारे में सारी जानकारी होनी चाहिए।

कंपनी किस सेक्टर मे काम करती है, उसका भविष्य क्या है। कंपनी लगातार कितने वर्षो से प्रॉफिट कम रही है। कंपनी पर लॉन्ग टर्म और शोर्ट टर्म लोन का बर्डन तो नहीं। कंपनी की एसेट और लैब्लिटी क्या है। कंपनी मे FDI आ रहा है या नहीं। प्रमोटर अपना ही माल बेचकर भाग तो नहीं रहे है।

इन सभी मनको पर कंपनी अछा कर रही है तो कंपनी मे निवेश कर सकते है। लार्ज कैप और इंडेक्स मे समाहित कंपनी है तो और ज्यादा भरोसे मंद होती है जैसे Titan, HLL, TCS, Infosys मे किया हुवा निवेश एक अछा निवेश हो सकता है।

# 8. बिलों का भुगतान सही समय पर करें

क्रेडिट कार्ड भुगतान सही समय पर कर दें, याद न रहता हो तो रिमाइंडर मे दाल कर रखें। आपने क्रेडिट कार्ड का बिल सही समय पर नहीं पे किया तो ब्याज लगेगा और दुसरे चार्जेज भी लग सकते है। मिनिमम पेमेंट कभी न भरें, पूरा बिल paid कर दें।

# 9. बिला वजह बल्क मे चीजें न लें

बहोत सारे लोगो को मैंने देखा है की बिना जरुरत के बल्क मे सामान उठा लेते है। इसकी वजह ये होती है की बल्क मे ऑफर मिलती है। लेकिन मुझे अभी 1 वस्तु की जगह 4 या 5 का बल्क पैक लेना पड़ सकता है और उसके पैसे भी ज्यादे जाते है। जब की मुझे जरुरत अभी तो सिर्फ 1 की ही है! इस से आप को बचना चाहिए। इसके जगह दिवाली या स्वतंत्रता दिवस जैसे मोखों पर ऑफर्स या छुट का फायदा ले सकते है वो भी जरुरी वस्तु पर।

# 10. नगदी (कैश) तो हाथ का मैल है

पैसा तो हाथ का मैल है! ऐसी एक पुराणी कहावत है आपने भी सुनी होगी। अगर आप नगदी को आसन बना देंगे तो खर्च बढेगा ही ये आप आजमा कर देख लो। श्याम को घर लोटते समय मिठाई लेने के लिए कैश लगेगी क्यों की उसके पास ऑनलाइन पेमेंट ऑप्शन नहीं है। मेरे जेब मे कैश नहीं है तो मै मिठाई लेना टाल दूंगा। इससे हमारी सेहत और जेब दोनों स्वस्थ रहेंगे।

# 11. अपनी और अपनों की सेहत

पैसे बचाने के 11 सबसे जबरदस्त तरीको मे ये एक कारगर नुस्सा यह भी है, अपने बर्थडे के दिन या जो डेट आपकी यादगार हो उस दिन फुल बॉडी चेकअप कर लें। कुछ तकलीफ हो तो डॉक्टर की सलाह लें। रोजाना योगा, वाल्किंग, जीम या आपसे  जो हो सके वो exercise करें। बच्चो को भी जल्दी उठने और सेहत के प्रति जागरूक बनायें। एकाद अछे कंपनी का हेल्थ इन्सुरांस करवा लें। अपना और अपनों का भरपूर ख्याल रखें।

Leave a Reply